इन तरीकों से दूर करें डिप्रेशन

योगा में डिप्रेशन के लिए बहुत सारी एक्सरसाइज है योगा को हमेशा से ही बीमारियों की दवा कहा गया है।और जो लोग योगा डेली लाइफ में करते हैं वह मेंटली और फिजिकली बहुत स्ट्रांग रहते हैं योगा के साथ साथ में आप एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।सिर्फ योगा करने से भी डिप्रेशन की बीमारी को दूर किया जा सकता है।

खाली पन को दूर करने के लिए हमेशा से ही म्यूजिक अच्छा ऑप्शन रहा है आप म्यूजिक ओपन डिप्रेशन में भी सुन सकते हो। इससे आपका माइंड डिस्ट्रिक्ट होगा और आप कुछ देर के लिए डिप्रेशन से दूर भी रहोगी। म्यूजिक सुनने का यह मतलब नहीं कि कहीं आप सैड सॉन्ग सुन रहे हो ऐसे में तो डिप्रेशन में और घुस जाओगे। ऐसे म्यूजिक सुने जो आपको बहुत पसंद हो।
                                     
आप सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल भी कर सकते हो जैसे की । यहां पर आपको बहुत सारे नए दोस्त मिलेंगे और बनेंगेजिनसे से आप बात कर सकते हो फोटो शेयर कर सकते हो। हम आपको ऐसे इसलिए बता रहे हैं ताकि आप थोड़ा बहरी दुनिया में मिलो जुलो।परन्तु दोस्त बनाते समय ध्यान रखें की की आप उन्हे चुनते हुए ग़लती ना करें ,दोस्त ऐसे होने चाहिएं जो आपको परेशानियों से बाहर निकालें ना की परेशानियों और बुरी संगत में डालें
                                
डिप्रेशन की अवस्था में हमेशा माइंड में नेगेटिव विचार ही चलते रहते हैं क्योंकि आपने अपने दिमाग पर काबू करना छोड़ दिया होता है। दिमाग भी वही सोचता है जिस चीज से आप गुजर रहे हो जब आप खुश रहते हो तो आपके दिमाग में अच्छी बातें ही आती रहती हैं। वैसे ही डिप्रेशन के अवस्था में आपके साथ होता है।
यह डिपेंड करता है कि डिप्रेशन किस वजह से हुआ है क्या आपको किसी ने धोखा दिया है यह आपको लाइफ में हार पसंद नहीं। लाइफ में ऐसी बहुत सारी वजह होती है लाइफ में तो नई सोच को अपने दिमाग से हटा दें और पॉजिटिव सोच को अपने दिमाग में डालना शुरु कर दे।
Categories : Health

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *