रेकी हीलिंग क्या हैं ?

रेकी जापानी शब्द से बनकर आया है, इसका शाब्दिक अर्थ सार्वभौमिक ऊर्जा है। इस शब्‍द का उच्‍चारण ‘रे’ और ‘की’ से किया जाता है। ‘रे’ का मतलब ‘सार्वभौमिक’ और ‘की’ का मतलब ‘ऊर्जा है।

वैसे आप इसे एक उपचार पद्धति भी कह सकते हैं इससे आपका मानसिक और शारीरिक रूप दोनों स्वस्थ रहते हैं। जब एक बच्चा जन्म लेता है तो उसके अंदर किसी चीज को जानने की शक्ति बहुत ज्यादा रहती है। परंतु जैसे ऐसे वो बड़ा होता है तो इस शक्ति को ग्रहण करने की क्षमता उसके अंदर कम हो जाती है।

रेकी चिकित्‍सा का विकास

अगर इस तकनीक के द्वारा इलाज होता है तो इससे पूरे शरीर में उर्जा का संचार होता है। यह तकनीक से कोई भी आदमी अपना इलाज खुद भी कर सकता है भारत में यह चिकित्सा पद्धति 20 वी सदी में आयोजित की गई। शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए कहने का भाव है शारीरिक एवं भावनात्मक रुप से स्वस्थ रखने के लिए इसको संतुलित रुप में वर्जित करना होता है। अगर किसी भी कारणवश इस में कोई बाधा आ जाती है तो आपका शरीर कई बीमारियों से ग्रस्त हो सकता है जिसे नकरात्मक विचार आपके अंदर दौड़ने लगता है।

रेकी एक आध्‍यात्मिक प्रक्रिया
रेकी की कुछ आवर्ती की ऊर्जा या प्रांत इन दोनों में से किसी भी स्तर में जो भी समस्या है उसका उपचार करता है। यह किसी धार्मिक प्रक्रिया का उपचार नहीं होता बल्कि आध्यत्मिक प्रक्रिया से इसका उपचार किया जाता है। यह सबसे शक्तिशाली शक्ति परमेश्वर के साथ आपको सीधा जोड़ता है इस चिकित्सा में कभी कभी अपने हाथों का उपयोग किया जाता है परंतु कुछ स्थिति में इसका उपयोग चिह्न मंत्र द्वारा किया जाता है।

आधुनिक चिकित्सा विज्ञान की सहयोगी
अगर आपकी सभी इंद्रियां ठीक से काम नहीं कर रही हैं तो इस चिकित्सा से आपकी सभी इंद्रियां ठीक से काम करने लगेंगे। और साथ ही में अंतर्ज्ञान और मानसिक क्षमताओं को भी बढ़ाता है इससे सीखना इतना सरल है कि इसे कोई भी सीख कर इसका उपयोग कर सकता है। इतना ही नहीं इसको बच्चे भी सीख सकते हैं और यह सबसे बड़ी बात यह सुरक्षित भी है इसे कभी भी चिकित्सा विज्ञान का विकल्प ना समझे परंतु यह आज कल के चिकित्सा विज्ञान के लिए सहयोग जरूर करता है।

रेकी हीलिंग के लाभ

अगर आप मानसिक और शारीरिक दोनों तरफ से तनाव ग्रस्त हैं तो यह आपको मुक्ति दिलाएगा। इसे करने के बाद आपका मन हमेशा हल्का महसूस करेगा। इससे आपके अंदर कॉन्फिडेंस मजबूत होगा। और आपकी भावनाएं मजबूत होंगे। प्राकृतिक तौर पर आपके शरीर की सभी बीमारियों को दूर करने की क्षमता रखता है। शरीर में जितने भी विषैले पदार्थ हैं उन को जड़ से बाहर निकाल देता है। अगर आप कहीं और चिकित्सा से अपना इलाज करवा रहे हैं तो भी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। यह आपके अंदर के कुप्रभाव को कम करता है शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है और आपकी क्षमता को भी बढ़ाता है रक्त संचार की प्रक्रिया को हमेशा ठीक करने की क्षमता रखता है।

Categories : Health

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *