हींग से जुड़े उपाए

कहा जाता है की स्वास्थ्य मनुष्य की पहली आवश्यकता है और सबसे बड़ी पूंजी है ,इसलिए मनुष्य अपने आपको स्‍वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन उपाय करता रहता है।
हमारे आस पास अनेको प्रकार के पेड़ पौधे ,मसाले उपलब्ध है जो कि स्वयं ही औषधियों के गुणों से परिपूर्ण है।हींग का उपयोग ना केवल खाने के लिए किया जाता है बल्कि हींग अनेक रोगों को भी दूर भगाता है। साथ ही हींग घर से नकारात्मक उर्जा को भी दूर करने के लिए कारगर उपाए है।

हींग किस रोग में किस तरह सहायक है

यदि आपके दाँत में कीड़ा लगने के कारण दर्द है तो हींग को दाँत मे दबाकर रात को सोने से दाँत के कीड़े अपने आप नष्ट हो जाते है और दर्द से भी मुक्ति मिलती है

यदि आप चर्म रोग से परेशान है तब हींग और पानी का मिश्रण लगाने से आराम महसूस कर सकते हैं

कान में दर्द होने पर तिल के तेल में हींग को पकाकर कान में इस तेल की बूँद डालने से दर्द में आराम मिलता है।

हींग का उपयोग बवासीर से मुक्ति पाने, पेट के कीड़े व दर्द को ख़तम करने के लिए भी किया जाता है।

कुछ हींग से जुड़े ऐसे उपाए जिनको करने से बना सकते हैं आप अपने बिगड़े काम

किसी महत्वपूर्ण कार्य से बाहर जा रहे हैं तो यह उपाय आजमाएं गे तो कार्य निर्विघ्न संपन्न होगा। चुटकी भर हींग अपने ऊपर से वार कर उत्तर दिशा में फेंक दें।

हींग के पानी से स्नान करें या एक डली हींग को पानी में डालकर उसे गला लें और फिर उस पानी से स्नान करने से कर्ज मुक्ति के रास्ते खुल जाएंगे।

ग्रहों के अनुसार हींग के प्रयोग से लौह तत्व की पूर्ति होती है जिसके कारण शनि ग्रह मजबूत होता है।

हींग,कपूर,काली मिर्च तीनो को एक समान मात्रा (५ ग्राम) मिलाकर पाउडर बना लें और फिर उस पाउडर की बहुत छोटी छोटी गोलियां बना लें। अब इन गोलियों को दो बराबर हिस्सों में बांद दें।एक हिस्से को सुबह और दूसरे हिस्से को शाम के समय घर में जलाएं। इस तरह लगातार तीन दिनों तक करने में घर को लगी बुरी नजर उतर जाती है

Categories : Health

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *